शैक्षिक उपलब्धि और समायोजन क्षमताओं के निर्धारण में कक्षा पर्यावरण का प्रभाव रू जयपुर के उच्च माध्यमिक विद्यार्थियों पर केंद्रित अध्ययन
DOI:
https://doi.org/10.8855/gbfkzk30Abstract
विद्यालय एक ऐसी संस्था है जिसे समाज द्वारा औपचारिक रूप से बच्चों को शिक्षित करने का उत्तरदायित्व दिया गया है विद्यालय एवं कक्षा पर्यावरण प्रत्यक्षीकरण बालक के सर्वांगीण विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। यह अध्ययन जयपुर जिले के उच्च माध्यमिक स्तर के विद्यार्थियों की शैक्षिक उपलब्धि एवं समायोजन क्षमताओं को कक्षा पर्यावरण प्रत्यक्षीकरण के संदर्भ में विश्लेषित करने के उद्देश्य से किया गया है। वर्तमान शैक्षिक व्यवस्था में यह समझना आवश्यक हो गया है कि केवल शैक्षिक पाठ्यक्रम एवं अंकों से विद्यार्थियों का मूल्यांकन अधूरा है। विद्यार्थी जिस कक्षा में प्रतिदिन घंटों बिताते हैं, वहाँ का वातावरणकृशिक्षक का व्यवहार, साथी विद्यार्थियों के साथ अंतःक्रिया, अध्ययन संसाधनों की उपलब्धता, अनुशासनात्मक ढाँचा, व आत्म-अभिव्यक्ति की स्वतंत्रताकृइन सभी का संयुक्त प्रभाव उसके समायोजन एवं शैक्षिक प्रदर्शन पर पड़ता है। अतः कक्षा पर्यावरण की विद्यार्थी द्वारा की गई अनुभूति (प्रत्यक्षीकरण) इस अध्ययन का केंद्रीय बिंदु रही।