सोशल मीडिया की लोकतंत्र में भूमिका: एक रणनीतिक दृष्टिकोण
DOI:
https://doi.org/10.8855/eg529h89Abstract
आज का दौर सोशल मीडिया का है। इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी कि 21वीं सदी की दुनिया सोशल मीडिया की है। वर्तमान काल में सोशल मीडिया लोगों की जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुकी है। भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है। भारत जैसे चुनावी जनतंत्र वाले देश में हाल के ही वर्षों में सोशल मीडिया एक सबसे बड़ी ताकत के रूप में उभरी है। देश और दुनिया के सभी राजनेता विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सक्रिय रहते हैं। आज के इस युग में किसी भी राजनेता की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसके सोशल मीडिया पेज पर कितने फॉलोअर्स विद्यमान है। आज सोशल मीडिया आम जनमानस के वैचारिक अभिव्यक्ति के साधन के रूप में उभर चुका है। इस माध्यम ने समाज के प्रत्येक आयु वर्ग को हर मुद्दे पर अपनी बेबाक राय रखने का एक सुनहरा मौका प्रदान किया है। इंटरनेट के विकास के साथ ही सोशल नेटवर्किंग के द्वारा इस नए मंच का विकास हुआ है।